Monday, November 28, 2022
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World Diabetes Day 2022: Try Out These Five Scrumptious And Healthy Parathas


पराठे भारतीय घरों में नाश्ते के मुख्य विकल्पों में से एक हैं। सर्वोत्कृष्ट नाश्ते का विकल्प होने के बावजूद, इन्हें सुस्वादु, मलाईदार करी के साथ विस्तृत भोजन के साथ भी परोसा जाता है। हालांकि, पराठों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे बेहद बहुमुखी हैं और लोगों को उनके स्वाद और बनावट के साथ प्रयोग करने की एक बड़ी गुंजाइश छोड़ते हैं। हां, यहां और वहां सामग्री को बदलना संभव है और एक पराठा बनाएं जो आपके स्वाद और भोजन की पसंद के अनुरूप हो। नहीं, यह हमेशा चिकना या भारी नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको मधुमेह है, तो घर पर बने सामान्य पराठों को काटना इतना आसान नहीं है। हालाँकि, आपको उनका आनंद लेने से नहीं रोकना चाहिए। सही? तो, सबसे अच्छा तरीका यह हो सकता है कि सामग्री को बदल दिया जाए और पराठों को अपनी स्वास्थ्य स्थिति के लिए उपयुक्त बनाने के लिए कुछ और जोड़ा जाए।

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर, हमने पांच मुंह में पानी लाने वाले पराठों की एक सूची तैयार की है जो मधुमेह वाले लोगों के लिए हो सकते हैं।

यहां 5 डायबिटिक-फ्रेंडली पराठा रेसिपी हैं:

1) कलौंजी के परांठे

कलौंजी के पराठे आपके दिन की स्वस्थ शुरुआत करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। आपको पता ही होगा कि कलौंजी आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन तृप्ति बढ़ाते हैं और अचानक शुगर स्पाइक से बचते हैं। तो, इन स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाएं और कुछ ताज़े दही के साथ परोसें।

2) Methi bajra paratha

आप इस सुहाने मौसम में भरवां गरमागरम परांठे कैसे नहीं खा सकते हैं? लेकिन अगर आप डायबिटिक हैं, तो यह स्वादिष्ट पराठा आपकी भूख के दर्द का सही जवाब है। इसमें मेथी के गुण हैं, इस मौसम में एक सर्वोत्कृष्ट साग का आनंद लिया जाता है। याद रखें कि इन्हें बनाने के लिए आपको नियमित गेहूं के आटे के बजाय बाजरे के आटे का उपयोग करना है। आखिरकार, यह आपके मधुमेह आहार के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

3) Urad dal methi paratha

यह सच है कि परांठे अप्रतिरोध्य होते हैं। हालाँकि, अगर आपको मधुमेह है तो आप उड़द दाल मेथी पराठा जैसी किसी चीज़ के लिए जा सकते हैं। यह लार-योग्य फ्लैटब्रेड प्रोटीन, और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है और इसमें मधुमेह-विरोधी गुण होते हैं। इसे अपने पसंदीदा अचार या चटनी के साथ परोसें और आनंद लें।

4) मल्टीग्रेन पराठा

यह देसी खाद्य पदार्थ विभिन्न प्रकार के आटे जैसे कि ज्वार, रागी, और सोया को अन्य सामग्री जैसे मेथी के बीज, अजवाइन और अन्य घरेलू मसालों के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। यह बहुत काम की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आपके पास आटे का मिश्रण तैयार है, तो इसे तैयार होने में मुश्किल से पांच से दस मिनट का समय लगेगा। आप इसे या तो नाश्ते में खा सकते हैं या ऑफिस जाने के लिए अपने लंच बॉक्स में ले जा सकते हैं।

5) बाजरा पनीर पराठा

क्या आप अपने आहार में पनीर को शामिल करने के तरीके ढूंढ रहे हैं? आपकी खोज यहीं समाप्त होनी चाहिए। इस लाजवाब पराठे में कसा हुआ पनीर, कद्दूकस किया हुआ प्याज, नमक और हरी मिर्च की स्टफिंग मुंह में पानी लाने वाली है। इस रेसिपी में उपयोग की जाने वाली सामग्री आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करेगी। अतिरिक्त लाभ यह है कि इसका स्वाद स्वादिष्ट होता है, फिर भी आपको इसे खाने का पछतावा नहीं होगा।

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हमें उम्मीद है कि अब आप बिना किसी दोष के पराठे का आनंद ले सकते हैं।

(सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

Gobhi Pepper Fry Recipe | How To Make Gobhi Pepper Fry



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