Saturday, January 28, 2023
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Why Walnuts Should Be A Part Of Your Daily Diet: Expert Shares Health Benefits



प्रकृति के ये पौष्टिक उपहार स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अखरोट खाने योग्य बीज हैं जो पेड़ों पर उगते हैं। कठोर खोल के अंदर एक ग्लोब के आकार का बीज होता है जो मस्तिष्क जैसी संरचना जैसा दिखता है। वे सदियों से हमारे पारंपरिक खाद्य पदार्थों का हिस्सा रहे हैं। आधुनिक विज्ञान ने सिद्ध कर दिया है कि ये मेवे केवल पोषक तत्वों से युक्त सामान्य भोजन नहीं हैं, बल्कि इसके पोषक तत्व के लाभ स्वास्थ्य, तंदुरूस्ती और खुशी के बम खोल में तब्दील हो जाते हैं।

पोषण की दृष्टि से सभी मेवे उच्च वसा, फाइबर के अच्छे स्रोत और विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। तो क्या अखरोट इतना खास बनाता है?

यहाँ अखरोट के स्वास्थ्य लाभ हैं:

1. हृदय के अनुकूल वसा:

सभी नट्स में अखरोट में सबसे अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैट होता है। ओमेगा-3 हृदय की रक्षा करता है। वे ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करने के लिए पाए जाते हैं और धमनियों में प्लाक गठन को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने अखरोट को अपने हृदय जांच कार्यक्रम के एक भाग के रूप में प्रमाणित किया है।
ओमेगा -3 वसा कम एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और कम बीपी संख्या से जुड़ा हुआ है। उनके पास एक मजबूत विरोधी भड़काऊ प्रभाव भी है। शोध से पता चला है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में, ALA (प्लांट-आधारित ओमेगा-3) सी-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) को कम कर सकता है।

2. वजन और अखरोट:

कैलोरी से भरपूर ये नट्स वजन घटाने/प्रबंधन के लिए जरूरी हैं। मेवे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, जिसका अर्थ है कि कम मात्रा में भी, वे आपके भोजन में बहुत अधिक स्वास्थ्य जोड़ते हैं। अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा होते हैं- ये सभी तृप्ति को बढ़ाते हैं। नाश्ते के रूप में रोजाना एक औंस जोड़ना नियंत्रित भूख और पोषक तत्वों से मुक्त कैलोरी खाने से सुरक्षा सुनिश्चित करता है। आप अखरोट कैलोरी को दैनिक कैलोरी लक्ष्य के हिस्से के रूप में जोड़ सकते हैं।

3. ब्रेन बूस्टर:

अखरोट को दिमाग के लिए सुपर फूड कहा जा सकता है। उनकी संरचना इसका संकेत है। अखरोट प्लांट ओमेगा-3 वसा और विभिन्न प्रकार के पॉलीफेनोलिक यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है जो अन्य नट्स में नहीं होते हैं। ओमेगा -3 और पॉलीफेनोल्स दोनों में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव उम्र बढ़ने के महत्वपूर्ण कारकों में से एक है और अखरोट के सेवन ने संज्ञानात्मक कार्यों में गिरावट के खिलाफ सुरक्षा दिखाई है।

4. डिप्रेशन के लिए मेवे:

अखरोट में उच्च ALA ओमेगा-3 फैटी एसिड सामग्री होती है। यह अच्छे मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। अखरोट की पॉलीफेनोलिक संरचना अन्य नट्स से भिन्न होती है और आंत मस्तिष्क अक्ष और खुश हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती है। अखरोट ट्रिप्टोफैन से भी भरपूर होते हैं, जो सेरोटोनिन का मुख्य अग्रदूत है। अनुभूति के साथ इसके सकारात्मक सहसंबंध के साथ ये कारक समझा सकते हैं कि क्यों अखरोट अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

5. कैंसर से लड़ें:

अखरोट में वाई-टोकोफेरॉल होता है, जो विटामिन ई का एक रूप है जो कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। उनके समृद्ध पौधे पॉलीफेनोल्स कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़े हैं। ओमेगा-3 सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ दृढ़ता से काम करता है, जो कैंसर के लिए दो महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं।

6. आंत स्वास्थ्य:

समग्र स्वास्थ्य के लिए पेट के स्वास्थ्य के महत्व को कई अध्ययनों द्वारा रेखांकित किया गया है। अखरोट की जांच की गई है और प्रोबायोटिक और ब्यूटिरिक एसिड-उत्पादक रोगाणुओं के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है, इसलिए, आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। गुड गट माइक्रोबायोम प्रतिरक्षा, मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और मधुमेह नियंत्रण को बढ़ाने की कुंजी है।

स्वस्थ जीवन शैली के साथ मेवे और बीजों का सेवन आपके जीवन में गुणवत्ता जोड़ता है। नट्स में अखरोट खास हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप 30-40 ग्राम / दिन या सप्ताह में कम से कम 3 बार लें।

यह नए साल का संकल्प न हो, बल्कि स्वास्थ्य के लिए वास्तविक बदलाव हो।

आप सभी को स्वस्थ और नया साल मुबारक हो!

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