Tuesday, January 31, 2023
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Weight Loss Diet: 5 Herbal Teas That May Help Reduce Belly Fat


यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद जानते हैं कि पेट की चर्बी कम करना सबसे कठिन है। यद्यपि आप अपने शरीर के अन्य हिस्सों जैसे कि आपकी बाहों और चेहरे से वसा खो सकते हैं, पेट वसा गायब होने के लिए बहुत प्रतिरोधी है। शुरुआती लोगों के लिए, आंतों की चर्बी पेट के चारों ओर की चर्बी होती है जो अंगों को गद्दी देने के लिए आवश्यक होती है, लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, “हृदय रोग और पेट की चर्बी का गहरा संबंध है। हम सभी ने सेब या नाशपाती के आकार वाले शरीर के बारे में सुना है। सेब के आकार वाले लोग अपने मध्य भाग में बहुत अधिक वजन उठाते हैं और अतिसंवेदनशील होते हैं। हृदय रोगों के लिए। ” कुछ कारक हैं जो पेट की चर्बी का कारण बनते हैं, और अतिरिक्त वजन कम करने के लिए, आपको लगातार व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार का संयोजन करना चाहिए।

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यह कहने के बाद, हमने 5 हर्बल चाय की एक सूची तैयार की है जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं। पेट की चर्बी कम करने के अलावा, ये चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी बेहतरीन हैं। नज़र रखना।

यहां 5 हर्बल चाय हैं जो पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकती हैं:

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो जिद्दी पेट की चर्बी से लड़ने के लिए जाने जाते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। कैटेचिन पेट में वसा कोशिकाओं से वसा की रिहाई को उत्तेजित करता है, साथ ही यकृत की वसा जलाने की क्षमता भी। ग्रीन टी और इसके फायदों के बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें।

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2. पुदीने की चाय

फोर्टिस अस्पताल के पोषण विशेषज्ञ डॉ. सिमरन सैनी का कहना है कि पेपरमिंट की चाय वजन घटाने में मदद करती है, जलन कम करती है, त्वचा की रंगत में सुधार करती है, नींद लाती है और तृप्ति बढ़ाती है, ये सभी वजन घटाने में योगदान करते हैं। इसके अलावा, पुदीने की चाय का लगभग कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, इसलिए आप जब चाहें इसे पी सकते हैं। पुदीने की चाय के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

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3. हल्दी की चाय

मोटापा या वसा संचय से जुड़ा एक और लगातार जोखिम कारक मेटाबोलिक सिंड्रोम है। पेट के चारों ओर वसा जमा होने के कारण होने वाले मेटाबोलिक परिवर्तन के परिणामस्वरूप मेटाबोलिक सिंड्रोम होता है। हल्दी उच्च कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड के स्तर और रक्त शर्करा के स्तर के जोखिम को कम करती है, जो सभी स्थिति के लिए हानिकारक हैं। हल्दी की चाय और इसकी रेसिपी के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

4. नींबू दालचीनी की चाय

नींबू विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है, ये सभी प्रतिरक्षा में सुधार, भूख को दबाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए दिखाए गए हैं। लेमन टी सबसे प्रभावी वजन घटाने वाले पेय पदार्थों में से एक है। नींबू के रस में बहुत कम कैलोरी होती है। यह, बदले में, वजन घटाने में सहायता करता है। दालचीनी में खनिज क्रोमियम यौगिक होता है जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। चमत्कारी मसाले में फाइबर, विटामिन और आवश्यक खनिजों का खजाना भी होता है जो सभी वजन घटाने में मदद करते हैं। लेमन सिनेमन टी और इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

5. तुलसी की चाय

तुलसी के पत्ते शरीर के चयापचय को उत्तेजित करते हैं। आपका मेटाबॉलिज्म जितना तेज़ होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। तुलसी पाचन की प्राकृतिक उत्तेजना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी सहायता करती है। तुलसी की चाय के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

अब, जब आप इन वज़न कम करने वाली चाय के बारे में जानते हैं, तो उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें और हमें बताएं कि नीचे दी गई टिप्पणियों में उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया।

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