Monday, November 28, 2022
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Sonam Kapoor Shares Diet Tips She Followed During Pregnancy


सोनम कपूर और उनके पति आनंद आहूजा एक बच्चे वायु के माता-पिता हैं। जैसा कि वे कहते हैं, गर्भावस्था की अवधि एक महिला के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक हो सकती है। और, हमें यकीन है कि सोनम के लिए भी परिदृश्य अलग नहीं था। हालाँकि, अब जब वह एक माँ है, तो अभिनेत्री ने अपनी गर्भावस्था यात्रा से संबंधित छोटी-छोटी जानकारी के साथ-साथ माताओं को शिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। सोनम अपने अनुभव और जीवन शैली का खुलासा करते हुए इंस्टाग्राम पर कहानियां साझा कर रही हैं, जिसका पालन उन्होंने अपने बच्चे को जन्म देने के दौरान किया था। अब, उसने “प्रीनेटल फूड्स” पर विस्तार से कहानियों की एक श्रृंखला साझा की है।

सोनम कपूर ने निम्नलिखित प्रसवपूर्व खाद्य पदार्थों का सुझाव दिया:

1. सब्जियां: सोनम कपूर ने कहा कि गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, पकी हुई सब्जियां, टमाटर और लाल शिमला मिर्च (विटामिन ए और पोटैशियम के लिए) जैसी सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं।

2. फल : आपको फलों को निश्चित रूप से नहीं छोड़ना चाहिए। कुछ फल जैसे कैंटालूप, हनीड्यू, आम, प्रून, केला, खुबानी, संतरे, और लाल या गुलाबी अंगूर (पोटेशियम के लिए) जरूरी हैं।

3. डेयरी: सोनम कपूर के मुताबिक, फैट फ्री या लो फैट दही, ओट मिल्क, सोया मिल्क कोकोनट मिल्क, बटरमिल्क और पनीर भी इस अवस्था में फायदेमंद होते हैं। अभिनेत्री ने खुलासा किया कि उन्होंने डेयरी उत्पादों का विकल्प नहीं चुना क्योंकि वह लैक्टोज असहिष्णु हैं।

4. अनाज: सोनम कपूर ने बताया कि वह ग्लूटन फ्री डाइट लेती हैं। इसलिए, उसने पाया कि रेडी-टू-ईट अनाज/पके हुए अनाज (आयरन और फोलिक एसिड के लिए) उसके पेट के लिए आसान थे।

5. प्रोटीन: अपने प्रोटीन सेवन से समझौता न करें। आप बीन्स, दाल और मटर का स्वाद ले सकते हैं; दाने और बीज; चिकन, भेड़ का बच्चा, सामन, ट्राउट, हेरिंग, सार्डिन और पोलक आदि।

6. पानी: इस बात पर और जोर देते हुए सोनम कपूर ने कहा कि आपको खुद को पानी से हाइड्रेटेड रखने की जरूरत है। याद रखें, यह बहुत महत्वपूर्ण है।

अगली स्लाइड में, सोनम कपूर ने कहा कि स्वच्छ जैविक उत्पाद (कीटनाशकों के संपर्क में आने से बचें) और इसे अच्छी तरह से पकाना अनिवार्य है। उन्होंने व्यक्त किया, “गर्भावस्था के दौरान कुछ भी कच्चा खाने से बचें। इसमें कच्चा मांस, मछली और सलाद शामिल हैं। सबसे बुरी बात यह है कि जन्म से पहले ही पेट खराब हो जाता है; यह आपके बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।”

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि किसी भी अनपेचुरेटेड (डेयरी या जूस) से परहेज करें। उन्होंने सुझाव दिया कि आपको अपने जीवन के इस पड़ाव पर शराब और धूम्रपान से सख्ती से दूर रहना चाहिए।

एक्ट्रेस ने लिखा, “कैफीन गर्ल्स अवॉइड करें; दुर्भाग्य से चॉकलेट में कैफीन होता है। कॉफी और चॉकलेट का सेवन सीमित करें।

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कई गर्भवती महिलाओं को दो लोगों का खाना खाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, यह एक मिथक है जिसका सोनम कपूर ने भंडाफोड़ किया। उसने लिखा, “यह एक मिथक है जब लोग कहते हैं कि दो के लिए खाओ! किसी को भी आपको अन्यथा बताने न दें। कृपया भोजन करते समय समझदार बनें यदि आपके गर्भ में एक ही बच्चा है तो आपको केवल 350 कैलोरी अधिक चाहिए!”

गर्भावस्था के दौरान अपने फिटनेस रूटीन के बारे में विस्तार से बताते हुए, उन्होंने अपने प्रशंसकों से कहा कि उन्होंने अपनी गर्भावस्था के दौरान योग और पाइलेट्स किया। वह स्वीकार करती है कि हिलना खतरनाक नहीं है। हालाँकि, यह तब है जब आप पहले भी सक्रिय रहे हैं।

साथ ही, सोनम कपूर ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों के एक समूह को टैग किया जिन्होंने यात्रा में उनकी मदद की।

हम सराहना करते हैं कि सोनम कपूर मां बनने के अपने अनुभवों के बारे में कैसे खुलकर बात कर रही हैं।

(सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

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