Monday, November 28, 2022
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Should You Have Maggi On Weight Loss Diet? Expert Explains In Viral Video


वजन कम करना सिर्फ रातोंरात उपलब्धि नहीं है बल्कि अपने आप में एक यात्रा है। जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वे अक्सर कुछ कठिन भोजन विकल्पों का सामना करते हैं, जैसे कि खाने के लिए क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं खाना चाहिए। इंस्टेंट नूडल्स या मैगी एक ऐसा पसंदीदा स्नैक है जो वजन कम करने वाले लोगों को अक्सर भ्रमित करता है। क्या कभी-कभी इलाज में शामिल होना ठीक है? या जो अपना वजन देख रहे हैं, उनके लिए पूरी तरह से नहीं-नहीं है? हाल ही में, एक पोषण विशेषज्ञ ने इंस्टाग्राम रील्स पर एक वीडियो में यह सब और बहुत कुछ समझाया। वजन कम करने वाले आहार पर मैगी होनी चाहिए या नहीं, यह समझाने वाला वीडियो वायरल हो गया है और इसे लाखों बार देखा जा चुका है। नज़र रखना:

इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को लोकप्रिय आहार विशेषज्ञ सिमरत कथूरिया ने साझा किया था। उनके आधिकारिक हैंडल @simratkathuria पर पोस्ट किया गया, इस क्लिप को 2.7 मिलियन से अधिक व्यूज और 47.8k लाइक्स मिले हैं। कैप्शन में, उन्होंने मैगी के बारे में सब कुछ बताया और यात्रा के दौरान या यहां तक ​​कि घर पर असमय भूख लगने पर भी यह कैसे एक लोकप्रिय स्नैक है। का यह विनम्र पैकेट तत्काल नूडल्स हमारे बचपन के साथ-साथ हमारे वयस्क जीवन का भी हिस्सा रहा है। लेकिन इसकी पोषण सामग्री के बारे में क्या और इसे कैसे बनाया जाना चाहिए? कथूरिया ने यह सब और बहुत कुछ समझाया।

आहार विशेषज्ञ के पोस्ट के अनुसार, मैगी की एक सर्विंग में 205 कैलोरी और 9.9 ग्राम प्रोटीन होता है। इस बीच, कार्बोहाइड्रेट या कार्ब्स सामग्री मैगी लगभग 131 है। इस प्रकार, इसके पोषण प्रोफाइल के संदर्भ में, कथूरिया ने कहा कि वजन घटाने वाले आहार पर भी इसका सेवन किया जा सकता है। “मैगी में अन्य स्नैक्स की तुलना में कम कैलोरी होती है, इसलिए आप वजन घटाने की यात्रा के दौरान इसका सेवन कर सकते हैं,” उसने कहा।

(यह भी पढ़ें: मैगी पानी पुरी और बहुत कुछ – खाद्य संयोजन जो इंटरनेट पर तहलका मचा रहे हैं)

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या वेट लॉस डाइट पर मैगी खाई जा सकती है, तो यहां आपके लिए जरूरी सलाह है। फोटो: आईस्टॉक

हालांकि, विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि मैगी एक बेहतरीन स्नैक और एक लोकप्रिय आराम भोजन होने के बावजूद, यह स्वास्थ्यप्रद स्नैक विकल्प नहीं होगा। उन्होंने पोस्ट में लिखा, “इसमें कोई विटामिन, डाइटरी फाइबर या खनिज नहीं है। इसमें शेल्फ लाइफ बढ़ाने और स्वाद बढ़ाने के लिए संभवतः अधिक रसायन होते हैं। इसमें वसा, कार्ब्स और नमक की मात्रा अधिक होती है।” उन्होंने आगे कहा कि हम अक्सर इंस्टेंट नूडल्स को अपनी मूल योजना से अधिक खाने लगते हैं। “मैगी प्रोटीन और फाइबर की कमी है इसलिए यह वजन कम करने का आदर्श तरीका नहीं हो सकता है,” उसने कहा।

इस प्रकार, निष्कर्ष निकालने के लिए आप मैगी को आहार में खा सकते हैं लेकिन याद रखें कि इसमें नगण्य पोषण मूल्य है। जैसा कि आहार विशेषज्ञ द्वारा समझाया गया है, इसे महीने में अधिकतम 1-2 बार खाने से बेहतर है और इससे अधिक नहीं। इसके अलावा, आप इसमें कुछ सब्जियां डालकर और पनीर को छोड़कर इसे स्वास्थ्यवर्धक भी बना सकते हैं!

वजन कम करने वाले आहार पर मैगी खाने के बारे में आहार विशेषज्ञ की सलाह के बारे में आपने क्या सोचा? हमें टिप्पणियों में बताएं। इस बीच, यदि आप एक डाइट प्लान की तलाश कर रहे हैं या वजन घटाने की यात्रा शुरू करना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा है परामर्श सलाह के लिए एक योग्य पोषण विशेषज्ञ या चिकित्सक। पहले आहार विशेषज्ञ से बात किए बिना अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव न करें!

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