Tuesday, January 31, 2023
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New Year 2023: 6 Diet Resolutions You Can Actually Stick To


नया साल मुबारक हो 2023! नए साल के जश्न के साथ नए सिरे से शुरुआत करने का वादा आता है, खासकर जब यह हमारे आहार की बात आती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने की कोशिश में नए साल में जिम ज्वाइन करते हैं या नए डाइट प्लान शुरू करते हैं। सबसे लोकप्रिय नए साल के संकल्पों में से एक ‘मैं फिट हो जाऊंगा’ कहा जाता है, लेकिन वास्तव में इसके विपरीत होता है। अधिकांश आहार हमारे वजन घटाने के लक्ष्यों को दुर्घटनाग्रस्त और पटरी से उतार देते हैं। हम जो सुझाव देंगे वह सरल और प्राप्त करने योग्य संकल्प करना है जिसे आप वास्तव में पूरा कर सकते हैं। नए साल 2023 में छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें पहले कम समय में आसानी से हासिल किया जा सके और फिर नियमित आदत बना ली जाए।

सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता भी सहमत हैं, “याद रखें, पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण है! छोटे लक्ष्य निर्धारित करें, उदाहरण के लिए, रात 9 बजे तक अपनी रसोई बंद करना या बैठने के हर आधे घंटे में टहलना। वह आगे कहती हैं कि सिर्फ किकस्टार्ट करना महत्वपूर्ण है।” आदत और यह निस्संदेह आपके आहार व्यवस्था का हिस्सा बन जाएगा। “एक आदत को बदलने में हमें 21 दिन लगते हैं और अगर हम तीन महीने तक इसका पालन करते हैं तो यह हमारी जीवनशैली बन जाती है। अपना समय लें, यह सीखना अधिक महत्वपूर्ण है कि आपको क्या बदलना चाहिए और एक शुरुआत करनी चाहिए,” उसने कहा।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ आहार: हल्के पौष्टिक भोजन के लिए 3 स्वादिष्ट सेब सलाद रेसिपी

चित्र साभार: iStock

नया साल 2023: यहां 6 आहार संकल्प हैं जिनका आप वास्तव में पालन कर सकते हैं:

1. रोज एक फल खाएं:

नहीं, हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको अपने लिए फलों की थाली बनानी चाहिए। प्रतिदिन एक पूरा फल खाने का सरल कार्य निश्चित रूप से आपके आहार योजना में एक लंबा रास्ता तय करेगा। ताजे फल आपके शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। सर्वोत्तम लाभ के लिए इसे कच्चा खाएं। एक बार आदत बन जाने के बाद, आप अपने अन्य भोजन के आधार पर मात्रा बढ़ा सकते हैं।

2. खाना खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें:

कभी-कभी, हम अपनी प्लेटों में आवश्यकता से अधिक भोजन जमा कर लेते हैं। बड़ी प्लेटें हमें यह भ्रम देती हैं कि हमारे पास अभी भी कुछ और जगह है, जबकि हमारा पेट पहले से ही पूरी क्षमता तक फैला हुआ है। रूपाली दत्ता कहती हैं, “यहां तक ​​कि स्वास्थ्यप्रद भोजन भी तब तक अच्छा है जब तक कि इसे शरीर की जरूरत की मात्रा में न लिया जाए, अतिरिक्त का मतलब कभी अधिक अच्छाई नहीं होता है।” छोटी प्लेट का उपयोग करने का सरल कार्य आपके आहार और वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए उपयोगी साबित होगा।

3. प्रसंस्कृत भोजन को हर दूसरे दिन छोड़ने का प्रयास करें:

अगर हमें कोई सलाह मिलती है, जैसे ‘संसाधित भोजन से पूरी तरह बचें’ – तो हम दो-तीन दिन या कभी-कभी हफ्तों तक इसका पालन कर सकते हैं। लेकिन फिर अचानक, जंक फूड के लिए हमारी लालसा लौट आती है और हम अपराध बोध से भर जाते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप शुरू करने के लिए हर दूसरे दिन प्रसंस्कृत भोजन छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं, और फिर अंतर देखें। हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, ”कारखाने के बने खाने से परहेज करें और वही खाएं जो प्रकृति ने बनाया है.” रूपाली दत्ता कहती हैं, “इस बारे में जानें कि आपको कितनी जरूरत है और फिर उससे चिपके रहें। कभी-कभी समोसा या बर्गर भी आपको अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों से दूर नहीं करेगा।”

4. हर्बल चाय पर स्विच करें:

सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में हर्बल चाय के लाभों को विभिन्न शोधकर्ताओं द्वारा बार-बार सिद्ध किया गया है। यदि आप अपने मसाला चाय या कॉफी के कप को ग्रीन टी या अपनी पसंद की किसी अन्य हर्बल चाय से बदल सकते हैं, तो हम पर विश्वास करें, आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा! हम खुद को इसे पूरी तरह से छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन कम से कम हर दूसरे दिन हर्बल चाय को अपने दैनिक आहार में शामिल करें

5. प्रतिदिन एक भोजन को प्रोटीन युक्त बनाएं:

स्वस्थ खाने के लिए, हम अक्सर कैलोरी कम कर देते हैं लेकिन इसके बजाय अच्छे पोषण का स्टॉक करना भूल जाते हैं। यह कहने के बजाय कि आप कम कैलोरी खाएंगे या अपने आहार से कार्ब्स को पूरी तरह से काट लेंगे, दिन में कम से कम एक बार प्रोटीन युक्त भोजन करने का प्रयास करें। आप शाकाहारी या मांसाहारी प्रोटीन स्रोतों में से चुन सकते हैं। यह आपको अधिक समय तक भरा रखने और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में योगदान करते हुए कैलोरी में कटौती करने का एक सरल लेकिन प्रभावी साधन प्रदान करेगा।

6. प्रतिदिन 15 मिनट टहलें:

आहार में बदलाव के अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए व्यायाम को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है कि आप अतिरिक्त किलो कम करें। कोशिश करें और हर दिन 15 मिनट तक टहलें ताकि आपकी दिनचर्या के लिए एक सुसंगत आदत बन जाए। एक बार जब आप इसे समझ जाते हैं, तो आप एक लंबी सैर करना शुरू कर सकते हैं और वहां से निर्माण कर सकते हैं। शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, ”रोजाना 10,000 कदम पूरे करें और अच्छे परिणाम के लिए रोज सुबह धूप लें।”

तो, इन सरल और प्राप्त करने योग्य नए साल के संकल्पों को आजमाएं और हमें नीचे दी गई टिप्पणियों में अपना अनुभव बताएं। यहां हमारे सभी पाठकों को एक खुश और स्वस्थ नव वर्ष की शुभकामनाएं हैं। मई 2023 अभी तक का आपका सबसे योग्य हो!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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