Sunday, November 27, 2022
HomeHealthHoney Improves Metabolic Health As Per Study - 5 Ways To Consume...

Honey Improves Metabolic Health As Per Study – 5 Ways To Consume It


अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हम अक्सर अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव करने के बारे में सोचते हैं। हम हर तरह के डाइट हैक्स, टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पढ़ते हैं जो हमारे शरीर को अच्छी शेप में रखेंगे और हमें फिट रहने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, शहद को कई कारणों से एक अमृत माना गया है। मीठा, चिपचिपा तरल सर्दी और खांसी के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचार रहा है और वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। यह वसा रहित और आयरन, कैल्शियम और अन्य खनिजों से भरपूर होता है। कैलोरी के प्रति सचेत लोगों के लिए शहद भी चीनी का एक सामान्य विकल्प है। हाल ही में, एक अध्ययन में पाया गया कि शहद रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल सहित कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के उपायों में भी सुधार कर सकता है।

कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा एक नया अध्ययन किया गया था और ‘पोषण समीक्षा’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया था। वैज्ञानिकों ने आठ सप्ताह की औसत परीक्षण अवधि में 1,100 से अधिक प्रतिभागियों के साथ 18 परीक्षण किए। प्रतिभागियों को दो बड़े चम्मच या 40 ग्राम औसत शहद का आकार दिया गया। कच्चा शहद इस अध्ययन के प्रयोजन के लिए एक ही पुष्प स्रोत से उपयोग किया गया था। अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि शहद उपवास रक्त ग्लूकोज, कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और फैटी लीवर रोग के मार्करों को कम करता है। इसने एचडीएल या “अच्छा,” कोलेस्ट्रॉल और सूजन के कुछ मार्करों को भी बढ़ाया।

अधिकतम लाभों के लिए शहद को विभिन्न तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है। फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

टोरंटो विश्वविद्यालय के टेमर्टी फैकल्टी ऑफ मेडिसिन के एक वरिष्ठ शोधकर्ता तौसीफ खान ने कहा, “ये परिणाम आश्चर्यजनक हैं क्योंकि शहद लगभग 80 प्रतिशत चीनी है।” “लेकिन शहद भी सामान्य और दुर्लभ शर्करा, प्रोटीन, कार्बनिक अम्ल और अन्य बायोएक्टिव यौगिकों की एक जटिल संरचना है जो बहुत संभावना है स्वास्थ्य सुविधाएं

इसलिए, यदि आप अपने आहार में शहद शामिल करना चाहते हैं – तो हमारे पास आपकी आवश्यकता के अनुसार ही है! ये पांच सरल तरीके सुनिश्चित करेंगे कि आपको हर दिन कुछ शहद मिले।

यहाँ शहद का सेवन करने के 5 सरल तरीके दिए गए हैं:

1. बनाना हनी स्मूदी

इस सरल और झंझट मुक्त स्मूदी को बनाने के लिए शहद को थोड़े दूध और केले, और अपनी पसंद के किसी भी अन्य बीज के साथ मिलाएं। यहां क्लिक करें पूरी रेसिपी के लिए।

2. शहद अदरक नींबू पानी

इसे सरल रखना चाहते हैं? यह शहद अदरक नींबू पानी नुस्खा निश्चित रूप से आपके काम आएगा। इस आसान और ताज़ा पेय के लिए नुस्खा खोजें यहां.

(यह भी पढ़ें: शहद और वजन घटाना: कैसे जुड़े हैं दोनों?)

pltogjfo

अदरक, शहद और नींबू की चाय आपके गले पर सुखदायक प्रभाव डाल सकती है। फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

3. हनी कैंडीज

अगर आप गले की खराश से परेशान हैं और इसका आसान घरेलू इलाज चाहते हैं तो ये शहद अदरक की कैंडी बनाएं। वे आपके दैनिक आहार का अनिवार्य हिस्सा होंगे! नुस्खा खोजें यहां.

4. शहद नींबू की चाय

स्थानापन्न चीनी अपनी सामान्य नींबू चाय में और इसके बजाय एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। आपका काढ़ा और भी स्वादिष्ट बनेगा और सेहतमंद भी! यहां क्लिक करें अधिक जानकारी के लिए।

5. शहद का पानी

एक साधारण घर का बना पेय, शहद का पानी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और शहद के लाभों का अधिकतम लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है। यहां क्लिक करें पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए।

इसके अलावा, आप हमेशा अपने दही पर शहद छिड़क सकते हैं, इसे कुछ टोस्टेड ब्रेड पर फैला सकते हैं या इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, इस अद्भुत प्राकृतिक पेशकश का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाएं!

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

मेथी पालक रेसिपी | मेथी पालक कैसे बनाये



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments