Sunday, February 5, 2023
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High blood sugar control in winter: Health tips diabetics must follow in cold months


सर्दियों के मौसम में रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है और यह मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से चिंताजनक हो सकता है। बीएलके-मैक्स सेंटर फॉर डायबिटीज, थायरॉइड, ओबेसिटी एंड एंडोक्राइनोलॉजी के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अशोक झिंगन बताते हैं कि जिस तरह उच्च तापमान आपके शरीर में इंसुलिन के उपयोग के तरीके को बदल सकता है, वैसे ही सर्दियों का मौसम मधुमेह रोगियों के लिए अपनी अलग तरह की चुनौतियां पेश करता है। “अत्यधिक ठंड न केवल आपके ग्लूकोज के स्तर को प्रभावित करती है, बल्कि इससे गलत रीडिंग भी हो सकती है। मधुमेह प्रबंधन भी जीवनशैली में बदलाव पर बहुत कुछ निर्भर करता है। सर्दियां हमें धीमा, सुस्त और कम सक्रिय बनाती हैं जिसके कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।” इसमें सभी कैलोरी से भरपूर सर्दियों के आराम के भोजन को शामिल करें और आपका शुगर लेवल वास्तव में बहुत खराब हो सकता है,” डॉ झिंगन साझा करते हैं।

डॉ. अशोक झिंगन सर्दियों के महीनों के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कुछ सुझाव साझा कर रहे हैं – इनका पालन करें और सर्दियों की उदासी को दूर रखें!

अपने शरीर को गर्म करो

व्यायाम जैसी शारीरिक गतिविधियां रक्त शर्करा के स्तर को कम करती हैं, शरीर को इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में मदद करती हैं, आपको गर्म रखती हैं, और यहां तक ​​कि आपके मूड को भी बेहतर कर सकती हैं। यदि बाहर निकलने के लिए बहुत ठंड है, तो आप स्थिर साइकिल चलाने जैसे इनडोर व्यायाम कर सकते हैं।

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समग्र स्वास्थ्य का ध्यान रखें

जब आप बीमार होते हैं, तो आपके मधुमेह को नियंत्रित करना अधिक कठिन होता है। यदि आपको सर्दी, वायरस या फ्लू हो जाता है और आप केटोन्स विकसित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बीमार दिनों के नियमों का पालन करते हैं। अगर कीटोन बने रहते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्दियों में मधुमेह रोगी कैसे स्वस्थ रह सकते हैं

  • अपना फ्लू शॉट लेना सुनिश्चित करें
  • रात में 7-8 घंटे की नींद लें
  • अपने हाथ बार-बार धोएं
  • यदि आप बीमार पड़ते हैं, तो घर पर रहें
  • अच्छा खाएं
  • जब आप किसी पार्टी के लिए बाहर जाएं, तो ठंड से बचने के लिए अच्छे कपड़े पहनें
  • अगर शराब का सेवन करते हैं तो इसे कभी भी खाली पेट न लें और हमेशा उचित भोजन करें
  • आप जो भी खाना खा रहे हैं, उन सभी के लिए कार्ब्स की गिनती करना याद रखें
  • सर्दियों में खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें
  • दवाओं का डोज स्किप न करें
  • आप जो खाते हैं उसके लिए अपने इंसुलिन की सही खुराक लें
  • बहुत सारी स्वादिष्ट सब्जियों के साथ स्ट्यू और सूप आपको गर्म रखने में मदद कर सकते हैं और अक्सर स्वस्थ विकल्प होते हैं
  • यदि आप मिठाई का आनंद लेना चाहते हैं तो संतुलन बनाए रखें





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