Thursday, February 9, 2023
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Heart health in winter: Easy steps to ensure a strong heart and a fitter you amid chilly weather


सर्दियों में हमें अपने दिल की सेहत पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है। जहां ठंड के महीनों में सर्दी, फ्लू और सांस की बीमारियां आम हैं, वहीं दिल के मरीजों के लिए भी सर्दी कठिन हो सकती है। तापमान में कमी का अक्सर मतलब होता है कि हमारे दिल को रक्त की आपूर्ति बनाए रखने और शरीर को गर्म रखने के लिए दो बार काम करना पड़ता है। इस प्रकार रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं जिससे हृदय में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का प्रवाह प्रभावित होता है। कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है क्योंकि लोग कम चलते हैं और सर्दियां शुरू होते ही अधिक खाने लगते हैं। बीपी में वृद्धि और खराब (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन या एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल सीधे हमारे दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अपोलो हॉस्पिटल्स की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी सर्दियों में दिल की सेहत का ख्याल रखने के कुछ आसान उपाय बता रही हैं।

सर्दियों में दिल की सेहत कैसे बनाए रखें

डॉ प्रियंका रोहतगी ने पालन करने के लिए इन युक्तियों का उल्लेख किया है:

1) अस्वास्थ्यकर वसा को सीमित करना

ट्रांस और संतृप्त वसा के अपने सेवन को सीमित करने से आपको कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने और अपने रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी। जब धमनियों में पट्टिका जमा हो जाती है – जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है – उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के कारण, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। मांस का चयन करते समय, लीन मांस के लिए जाएं – जिसमें 10% से कम वसा हो। मक्खन और मार्जरीन का प्रयोग कम करें। दही को मथने के लिए कम वसा वाले दूध का प्रयोग करें और तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे पूरी, परांठे, पकौड़े, कचौरी और नमकीन को भी ना कहें।

2) नमक का सेवन कम करें

नमक का अत्यधिक उपयोग या अधिक सेवन सीधे उच्च रक्तचाप से जुड़ा होता है, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। नमक को सीमित करना आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। खाना पकाने में हो या सीधे सलाद, रायता और फलों में नमक का उपयोग, उपयोग सीमित करें। टेबल सॉल्ट के बजाय, बिना नमक वाले सीज़निंग, हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल करें।

3) फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें

फल और सब्जियां विटामिन और खनिजों के उत्कृष्ट प्रदाता हैं। आहार फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम, ये हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। फलों और सब्जियों में यौगिक होते हैं जो हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाकर, आप उच्च प्रोटीन-मांस, तला हुआ भोजन और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स कम कर सकते हैं। ब्रोकोली और फूलगोभी जैसे भोजन बहुत अच्छे हैं – वे दोनों विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कि बेहतर प्रतिरक्षा समारोह से जुड़ा होता है और इस प्रकार सर्दियों में स्वस्थ दिल के लिए सबसे अच्छा भोजन माना जाता है।

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4) पैकेज्ड फूड से परहेज करें

यह एक बार-बार दोहराई जाने वाली सलाह है, और सही भी है। सुनिश्चित करें कि अदृश्य नमक का सेवन भी कम से कम हो, और ऐसा करने के लिए, पैक किए गए भोजन को पूरी तरह से समाप्त न करें तो कम करें। गर्म ताजे तरल पदार्थ पीकर शरीर को गर्म रखने और जलयोजन बनाए रखने पर ध्यान दें।

5) सक्रिय रहें, सोएं और तंबाकू को ना कहें

सक्रिय रहना और व्यायाम करते रहना महत्वपूर्ण है, भले ही ठंड हो। अगर बाहर का मौसम अनुकूल नहीं है तो कुछ इनडोर वर्कआउट करें। 7-8 घंटे की नींद लें और निकोटीन, तंबाकू और अधिक शराब से दूर रहें।

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