Tuesday, January 31, 2023
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Heart Health: Almonds May Help Manage Cholesterol; 5 Ways To Eat Almonds


चलिए मानते हैं, एक कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर दिन बादाम खाने की सलाह देते हैं। वे कुरकुरे और पौष्टिक होते हैं और पूरे साल के लिए एक उत्तम स्नैक विकल्प हैं। सुपरफूड माने जाने वाले बादाम में फाइबर, विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। वास्तव में, अखरोट अपनी वसा सामग्री के साथ चमत्कार करता है। यह वजन कम करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और बहुत कुछ। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। अध्ययनों के अनुसार, बादाम में वसा की मात्रा शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे स्वस्थ दिल को बढ़ावा मिलता है।

क्या बादाम दिल के लिए अच्छा है? | बादाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कैसे कम कर सकता है ?:

बादाम डीके पब्लिशिंग की किताब हीलिंग फूड्स के अनुसार, ओलेइक एसिड और पामिटोलिक एसिड जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड का भंडार है। इसमें आगे उल्लेख किया गया है, “बादाम प्रोटीन, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है”। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि मुट्ठी भर बादाम न केवल एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं बल्कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं।

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि अपने दैनिक आहार में बादाम को शामिल करने से डिस्लिपिडेमिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है। अनवर्स के लिए, डिस्लिपिडेमिया एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर, एचडीएल (अच्छे) के निम्न स्तर द्वारा चिह्नित स्थिति है। कोलेस्ट्रॉल और शरीर में उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर। यह भारतीयों में हृदय रोगों के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक के रूप में भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: बादाम में कैलोरी – आप सभी बादाम और उनके फायदों के बारे में जानना चाहते हैं

फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

आपको प्रतिदिन कितने बादाम खाने चाहिए?

जर्नल न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला है कि रोजाना 14 ग्राम बादाम खाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। इससे अगला सवाल सामने आता है – बादाम खाने का सबसे अच्छा समय कब है? पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के अनुसार, आप बादाम को सुबह जल्दी या मिड-मील स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

बादाम को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

बादाम एक सुपर वर्सेटाइल नट है और इसका उपयोग कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, वजन प्रबंधन विशेषज्ञ गार्गी शर्मा अपने पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए छिलके वाले बादाम भिगोने की सलाह देती हैं। बादाम के भूरे छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। “एक बार जब आप बादाम भिगोते हैं तो छिलका आसानी से उतर जाता है और अखरोट को सभी पोषक तत्वों को आसानी से छोड़ने की अनुमति देता है,” उसने कहा।

अगर आपको सुबह भीगे बादाम खाना पसंद नहीं है, तो चिंता न करें, हमने बादाम को अपने आहार में शामिल करने के अन्य स्वस्थ तरीके खोजे हैं।

यह भी पढ़ें: 5 विशेषज्ञ-अनुशंसित खाद्य विकल्प अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देने के लिए

अपने आहार में बादाम को शामिल करने के 5 मजेदार तरीके यहां दिए गए हैं:

बादाम मक्खन:

पिछले कुछ वर्षों में बादाम मक्खन सभी के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। यह न केवल स्वादिष्ट है बल्कि नियमित मक्खन के लिए एक पोषक विकल्प भी है। यहां, हम आपके लिए बादाम मक्खन की रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके दैनिक आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकती है। यहां क्लिक करें नुस्खा के लिए।

Badam Kahwa:

कश्मीर का एक लोकप्रिय पेय कहवा सभी चीजों को स्वस्थ और गर्म परिभाषित करता है। बादाम के गुणों के अलावा, यह पेय हमें दालचीनी, केसर, ग्रीन टी और बहुत कुछ के लाभों से भी समृद्ध करता है। यहां क्लिक करें नुस्खा के लिए।

बादाम की चटनी:

यहां हम एक अखरोट की चटनी की रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके आहार में एक स्वस्थ और स्वादिष्ट अतिरिक्त हो सकती है। इसमें पुदीना और धनिया भी शामिल है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मौसमी फ्लू को दूर करने में मदद करते हैं। यहां क्लिक करें नुस्खा के लिए।

भुने हुए बादाम:

यह आपके मध्य-भोजन की भूख को कम करने के लिए एकदम सही नाश्ता हो सकता है। सुनहरे और स्वादिष्ट, ये भुने हुए बादाम बनाने में आसान हैं और बेहद सेहतमंद भी। यहां क्लिक करें नुस्खा के लिए।

ब्रोकोली बादाम सूप:

हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें सुपर हेल्दी बादाम के साथ ब्रोकली के गुण भी शामिल हैं। ब्रोकली बादाम का सूप बनाना आसान है और यह आपको कम समय में एक पौष्टिक भोजन तैयार करने में मदद कर सकता है। यहां क्लिक करें नुस्खा के लिए।

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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