Tuesday, January 31, 2023
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Healthy winter foods: Broccoli to sweet potatoes, top food items to eat in winter for a healthy heart


सर्दियों में जैसे ही तापमान में गिरावट आती है, यह अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लेकर आता है। बीमारी को दूर रखने और त्वचा, बालों और जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा महत्वपूर्ण है। गठिया से पीड़ित लोगों के लिए सर्दियां विशेष रूप से कठिन होती हैं क्योंकि जैसे-जैसे तापमान गिरता है, जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। त्वचा की समस्याएं जैसे त्वचा का रूखापन, एक्जिमा और सोरायसिस ब्रेकआउट सर्दियों के दौरान और भी बदतर हो जाते हैं। सांस की बीमारियों और सर्दी-जुकाम के अलावा दिल के मरीजों के लिए सर्दियां कठिन हो सकती हैं। जब बाहर का तापमान गिर जाता है, तो हमारे हृदय को रक्त प्रवाहित रखने और हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है। कभी-कभी, कम तापमान भी रक्त धमनियों को अनुबंधित कर सकता है, जिससे हृदय में ऑक्सीजन का प्रवाह अपर्याप्त हो जाता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन किया जाए जो पूरक हों और सर्दी की ठंडक के लिए तैयार हों।

डॉ. प्रियंका रोहतगी, मुख्य पोषण विशेषज्ञ, अपोलो हॉस्पिटल्स, साझा करती हैं कि ठंड के मौसम में, हमारे ऊर्जा स्तर, चयापचय और यहां तक ​​कि भोजन की प्राथमिकताएं भी बदल जाती हैं। वह कहती हैं, “इस प्रकार भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो न केवल हमें अंदर से गर्म रखेगा बल्कि हमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करेगा जो सर्दियों में हमें कम कर सकते हैं।”

सर्दियों के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों की सूची जो दिल के लिए अच्छी है

यहाँ सर्दियों के लिए कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थ हैं जो दिल के लिए अच्छे हैं:

1) ब्रोकोली: यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, यह सर्दी के फ्लू से बचने के लिए खाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है। ब्रोकली में फाइबर, फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, दिल के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है।

2) गाजर और शकरकंद: शकरकंद का रस और गाजर का रस शरीर को पोटेशियम प्रदान करता है, एक आवश्यक खनिज जो आपके हृदय प्रणाली को लाभ पहुंचाता है। पोटेशियम उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए अच्छा है, जो समग्र रूप से हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। दिल की सेहत के अलावा गाजर और शकरकंद के और भी फायदे हैं। बीटा-कैरोटीन, जो गाजर और रतालू में प्रचुर मात्रा में होता है, शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित किया जाता है, जो हमारी आँखों को धूप से बचाने और आँखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से गाजर का सेवन भी मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकता है और यम नियमित आलू के लिए एक स्वस्थ विकल्प है और इसमें बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर होते हैं।

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3) साइट्रस फूड्स: खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। वेबएमडी के अनुसार, खट्टे फलों में कई यौगिक होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। उनके घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड्स स्वस्थ एचडीएल (या अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और हानिकारक एलडीएल (या खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। फल उच्च रक्तचाप को भी कम कर सकते हैं; खट्टे फलों में पोटेशियम आपके स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

4) ओट्स: यह एक प्रसिद्ध स्टेपल है जो सर्दियों के भोजन के रूप में भी बेहद उपयोगी है। यह अनाज ठंड में आम बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, घुलनशील फाइबर से भरपूर है, बहुत पौष्टिक है, और दिल के लिए भी अच्छा है।

5) अनार: बुजुर्ग और डॉक्टर अनार को एक पौष्टिक सर्दियों के फल के रूप में सुझाते हैं जिसका पूरे मौसम में कई तरह से सेवन किया जा सकता है। उनमें बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं और बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे लोहा, विटामिन बी 6, विटामिन सी और पोटेशियम होता है, और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

6) लाल शिमला मिर्च / शिमला मिर्च: लाल शिमला मिर्च में बहुत सारे कैरोटीनॉयड होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने और यहां तक ​​कि कैंसर से भी जुड़े हुए हैं।

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