Friday, December 2, 2022
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Green Tea benefits: Best time to drink green tea, before or after meals?


हरी चाय: ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, ये दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यह उन कुछ चायों में से एक है जिन्हें अत्यधिक संसाधित नहीं किया जाता है, जो इसे पीने वालों को व्यापक लाभ प्रदान करते हुए अपने मूल पोषक तत्वों और बनावट को बनाए रखने की अनुमति देता है। सबूत बताते हैं कि हरी चाय की सूजन को कम करने की क्षमता तनाव, त्वचा की समस्याओं, गठिया और दांतों में गुहाओं को रोकने के लिए फायदेमंद होती है।

कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि ग्रीन टी या कोई अन्य हर्बल चाय पीना एक अच्छा अभ्यास है। भोजन के बाद ग्रीन टी या कोई भी हर्बल चाय पीने का सबसे अच्छा समय एक अच्छा अभ्यास हो सकता है।

भोजन के बाद ग्रीन टी पीने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह पाचन तंत्र को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने से रोक सकता है। ग्रीन टी निश्चित रूप से पाचन में मदद करने के लिए गैस्ट्रिक रस, लार और पित्त सहित कई पाचक एंजाइमों के उत्पादन और त्वरण को गति देती है।

हालांकि, यदि आप इसे खाने के ठीक बाद पीते हैं तो पोषक तत्व पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं होंगे क्योंकि पॉलीफेनोल्स और कैफीन पाचन में बाधा डालेंगे। इसके अतिरिक्त, यह पाचक रसों को पतला कर देगा, जिससे अपच हो सकती है।

यदि आप ऐसा करना चुनते हैं तो भोजन के 30 से 45 मिनट बाद ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, इसके लाभों का आनंद लेने के लिए भोजन से दो घंटे पहले या बाद में ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय है।


यह भी पढ़ें: पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है – खाने से पहले, खाने के दौरान या बाद में? पता लगाना!

ग्रीन टी पीने के फायदे

– ग्रीन टी या हर्बल टी पीने से पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण भी होता है।

– यह अनियमित बाउल सिंड्रोम के लक्षणों और आंतों की गैस से छुटकारा पाने के लिए जाना जाता है।

-वजन घटाने में सहायक।

(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)





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