Thursday, February 9, 2023
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EXCLUSIVE: New Year 2023 diet resolution, expert tells add THESE vitamins for healthy skin


नया साल 2023 आ गया है और हम सभी के पास अपनी संकल्प सूची तैयार होनी चाहिए, है ना? किसी और चीज से पहले, अपने दिमाग, शरीर और आत्मा के साथ संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। तो, आइए शुरू करते हैं डाइट रेजोल्यूशन टिप्स के साथ जो स्वस्थ त्वचा को बेहतर बनाए रखने और स्वस्थ भोजन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 2022 और अपनी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली को अलविदा कहें और आने वाले पूरे वर्ष के लिए इन संकल्पों का पालन करें क्योंकि अपने आहार में सुधार करने से अंततः आपकी त्वचा में सुधार हो सकता है। प्रीति गुप्ता, आहार विशेषज्ञ और संस्थापक, परफेक्ट हेल्थ ने ज़ी न्यूज़ डिजिटल के साथ कुछ विशेषज्ञ सुझाव साझा किए:

लोहा

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ त्वचा, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, खजूर, प्रून, डार्क चॉकलेट, दाल, काजू, किशमिश, बेक्ड आलू, और सीप को अपने नियमित आहार में शामिल करके अपने आहार को आयरन से भरपूर बनाया जा सकता है।

विटामिन ए

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर, शकरकंद, पत्तेदार हरी सब्जियां, लाल शिमला मिर्च और दूध आदि क्योंकि यह चमक देता है और सूरज की क्षति से बचाता है। पर्याप्त विटामिन ए के बिना, आपकी त्वचा शुष्क और खुजलीदार या ऊबड़-खाबड़ हो सकती है।

विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, और संतरे एक प्राकृतिक चमक और प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ खाने पर आयरन को अवशोषित करने में मदद करते हैं। मुक्त कणों से आपकी रक्षा करना और संभवत: आपकी त्वचा के कैंसर की संभावनाओं को कम करना। विटामिन सी के निम्न स्तर से आसानी से चोट लग सकती है और मसूड़ों से खून आ सकता है, साथ ही घाव भी धीरे-धीरे भर सकते हैं।

स्वस्थ वसा

एवोकाडो, नारियल तेल और विटामिन ई से भरपूर घी जैसे स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये आपकी त्वचा को नम रहने में मदद करते हैं और संतृप्त वसा की तुलना में आपके दिल के लिए बेहतर होते हैं।

ओमेगा 3 और 6

मेवे और बीज- अखरोट, बादाम, सूरजमुखी और कद्दू के बीज ओमेगा 3 और 6 से भरपूर होते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। ओमेगा 3 से भरपूर आहार सूरज की क्षति को रोकने, मुँहासे कम करने और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है।

रेस्वेराट्रोल

लाल अंगूर, मूंगफली, पिस्ता, रेड और व्हाइट वाइन, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, और यहां तक ​​कि कोको और डार्क चॉकलेट में रेस्वेराट्रोल होता है और एजिज्म को कम करता है, और फाइन लाइन्स, उम्र बढ़ने से लड़ता है, त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा की समग्र उपस्थिति में सुधार करता है।

एंटीऑक्सीडेंट

ग्रीन टी और डार्क चॉकलेट जो एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और त्वचा की सूजन को कम करता है, मुँहासे का इलाज करता है और यूवी विकिरण से बचाता है। यह त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। ग्रीन टी में विटामिन ई होता है जो त्वचा में चमक लाता है और काले धब्बे और झुर्रियों को कम करता है।





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