Monday, November 28, 2022
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Do You Often Get Intense Food Cravings? Here Are Ways To Manage Them


हममें से सबसे अच्छे लोगों के लिए अचानक भोजन की लालसा होती है। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए लगातार ईंधन की आवश्यकता होती है। और, उस ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए उसे भोजन की आवश्यकता होती है। तो, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपको अक्सर पूरे दिन भूख का दर्द बना रहता है। ऐसे समय में आपका शरीर मीठे व्यंजनों और अन्य चिकने खाद्य पदार्थों के लिए तरसने लगता है। सही? हालाँकि, यदि आप समय पर अपना भोजन ठीक से करते हैं, और नींद की स्वच्छता का पालन करते हैं, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि आप प्रोटीन, विटामिन और अन्य खनिजों की अच्छी मात्रा के साथ संतुलित आहार ले रहे हैं, तो आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होगी। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा खाने की क्रेविंग को मैनेज करने के लिए टिप्स समर्पित करते हुए इंस्टाग्राम पर शेयर की गई स्टोरीज।

लवनीत बत्रा के अनुसार, खाने की क्रेविंग को मैनेज करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

1) प्रतिबंधात्मक आहार से बचें: आपको किसी भी तरह के सनक भरे डाइट प्लान को फॉलो करने से बचना चाहिए। आम तौर पर, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों के माध्यम से ये आपको जल्दी से वजन कम करने में मदद करते हैं।

2) कैलोरी पर ध्यान देना बंद करें: हां, कैलोरी महत्वपूर्ण हैं और आपको इनका अत्यधिक सेवन बंद करने की आवश्यकता है। हालाँकि, लगातार केवल कैलोरी के बारे में सोचना और फिर चिंता के कारण बहुत अधिक भोजन करना भी खतरनाक हो सकता है।

3) अपने आप को अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लेने दें: कभी-कभी, आपको खुद को प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए। अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेना और खुश रहना अच्छा है।

4) तनाव को प्रबंधित करें (तनाव खाने की इच्छा को बढ़ाता है): ज्यादा खाना या स्ट्रेस-ईटिंग बंद कर दें। तनाव से निपटने के लिए अन्य स्वस्थ विकल्पों की तलाश करने का प्रयास करें।

5) अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त खाएं

6) नींद की कमी: यह फूड क्रेविंग से भी जुड़ा है। इसलिए, प्रति रात कम से कम 7 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें।

7) अत्यधिक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों (आइसक्रीम, फास्ट फूड आदि) में कटौती करें।

यह सच है कि यदि आप अपने खाने की इच्छा को स्वस्थ तरीके से प्रबंधित नहीं करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। यह भी माना जाता है कि चीनी जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से भी वजन बढ़ सकता है। लोवनीत बत्रा ने एक बार एक पोस्ट शेयर कर बताया था कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए ज्यादा चीनी खाना बंद कर दें. उन्होंने उल्लेख किया कि अत्यधिक चीनी आपके पेट के स्वास्थ्य को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती है। इसलिए अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए अधिक मात्रा में समान खाना बंद कर दें। आपको शायद यह पता न हो लेकिन हाई शुगर लेवल अक्सर आपके एनर्जी लेवल को भी प्रभावित करता है। चीनी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करता है। त्वचा विशेषज्ञ भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए चीनी के सेवन से बचने पर जोर देते हैं। चीनी के कारण लिवर में अत्यधिक वसा का निर्माण भी हो सकता है।

याद रखें कि आपके भोजन के विकल्प आपको फिट और स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं।

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