Thursday, December 8, 2022
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Did You Know Honey Could Reduce The Risk Of Cardiovascular Diseases?


आज के दिन और बिगड़ती जीवन शैली के युग में, दिल का दौरा और स्ट्रोक कम उम्र के समूहों में भी आश्चर्यजनक रूप से आम हो गए हैं। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हृदय की स्थिति के जोखिम को कम करने और लंबी उम्र सुनिश्चित करने में प्रभावी साबित हुए हैं। ऐसा ही एक आहार है शहद। एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्वीटनर होने के साथ-साथ शहद का उपयोग पिछले 8,000 वर्षों से विभिन्न रोगों के उपचार के साथ-साथ घावों को भरने के लिए किया जाता रहा है। जबकि यह त्वचा और बालों के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है, कई अध्ययनों का दावा है कि शहद हृदय रोगों के कम जोखिम से भी जुड़ा है।

द हेल्थ साइट के अनुसार, शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, मोनोफेनोलिक्स और पॉलीफेनोलिक्स हृदय रोगों को रोकने में सहायता करते हैं। 2008 में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में, और वैज्ञानिक में प्रकाशित दुनिया जर्नल, 38 अधिक वजन वाले और मोटे व्यक्तियों को 30 दिनों के लिए 70 ग्राम प्राकृतिक शहद दिया गया। शरीर के वजन, बॉडी मास इंडेक्स, शरीर में वसा वजन और कुल कोलेस्ट्रॉल सहित कई कारकों को मापा गया और रोगियों को पूरे महीने देखा गया।

शोध के परिणामों से पता चला कि शहद से शरीर के वजन (1.3%) और शरीर में वसा (1.1%) में हल्की कमी आई। इसके अलावा, उनके कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी 3% कम हो गया। नतीजतन, अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि कच्चा शहद हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है और अधिक वजन वाले या मोटे व्यक्तियों में वजन नहीं बढ़ाता है।

मिस्र के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में दावा किया गया है कि कच्चा शहद शिरापरक रक्तचाप (हृदय के दाहिने आलिंद में रक्तचाप) को भी कम करता है। यह, बदले में, आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और आपकी सहनशक्ति को भी बढ़ा सकता है।

शहद कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, यही कारण है कि खाद्य पदार्थों में परिष्कृत चीनी के बजाय कच्चे शहद को प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में उपयोग करना सुरक्षित है।

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