Thursday, March 23, 2023
HomeHealthCold Wave: 7 Desi Indian Foods That Will Warm You From Within

Cold Wave: 7 Desi Indian Foods That Will Warm You From Within


यह वर्ष का वह समय है जब भारत, विशेष रूप से उत्तरी क्षेत्रों में एक कड़ाकेदार शीत लहर को अपनी चपेट में ले रहा है। जैसे ही ठंडी हवाएं बाहर कंबल देती हैं, हम अंदर एक आरामदायक कंबल में रेंगते हैं। हम कुछ भी और सब कुछ लेंगे जो हमें अभी गर्म रखेगा। और देसी भारतीय भोजन की गर्माहट की तुलना कुछ भी नहीं है। लेकिन अगर आप उन खाद्य पदार्थों को चुनना चाहते हैं जो विशेष रूप से दूसरों की तुलना में अधिक गर्म हैं, तो आपको दूर देखने की जरूरत नहीं है। बस अपनी रसोई में जाएं और आपको कुछ देसी खाद्य पदार्थ मिलेंगे जो आपको तुरंत गर्म कर देंगे।

(यह भी पढ़ें: Winter Diet: सर्दियों में प्राकृतिक रूप से गर्म रहने के लिए अपनाएं ये 5 डाइट टिप्स)

सर्दियों में गर्म रहने के लिए यहां 7 सर्वश्रेष्ठ देसी खाद्य पदार्थ हैं

1. प्याज:

क्या आप जानते हैं कि पारंपरिक चीनी चिकित्सा में प्याज का उपयोग ‘ची’ (जिसका अर्थ है ‘ऊर्जावान टॉनिक’) के रूप में किया जाता है? प्याज पसीने को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है, जो ठंड के मौसम में शरीर की गर्मी को बढ़ाता है। अपने भोजन में बहुत सारे प्याज जोड़ने या उन्हें सलाद के रूप में खाने के अलावा, एक अच्छा गर्म प्याज का सूप इस समय के दौरान स्वर्ग जैसा प्रतीत होगा। यहाँ है प्याज सूप के लिए नुस्खा तुम कोशिश कर सकते हो।

प्याज बहुत ऊर्जा प्रदान करता है।

2. बाजरा

बाजरा, रागी और चौलाई जैसे छद्म अनाज उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ हैं इनमें कॉर्न स्टार्च होता है जो समय के साथ ऊर्जा उत्पन्न करता है। बनाना बाजरे की रोटी या पाप का खमीर. Amaranth tikki खाने में भी एक स्वादिष्ट नाश्ता है।

3. देसी घी

देसी घी हर खाने को बेहतर बनाता है – सेहत और स्वाद के मामले में। घी में मौजूद वसा सर्दियों में पाचन में मदद करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और आपको गर्म रखता है। अपनी दाल, खिचड़ी, सूप और पुलाव को एक चम्मच घी के साथ डालें और हर दिन इसकी गर्माहट का आनंद लें।

4. अदरक

क्या आप इस मौसम में अदरक चाय पर जी रहे हैं? हम सब हैं। अदरक थर्मोजेनिक गुण प्रदान करता है जो अपने जीवाणुरोधी गुणों के माध्यम से सर्दी और खांसी जैसे संक्रमणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर के तापमान को बढ़ाता है। आप अदरक का पानी और भी शामिल कर सकते हैं अदरक का अचार अपने आहार में।

5. तिल के बीज

तिल के बीज (तिल) में गहन वार्मिंग गुण होते हैं और गर्मी उत्पन्न करने के लिए रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हुए आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं। आप रोज सुबह एक चम्मच तिल को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रख कर तिल का पानी ले सकते हैं। यहाँ कुछ अन्य हैं सर्दी के खास तिल की रेसिपी तुम कोशिश कर सकते हो।

6. सरसों का तेल

सरसों का तेल (सरसों का तेल) स्वास्थ्यप्रद खाना पकाने के तेलों में से एक है। और यह सर्दियों में अपना खाना पकाने का सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह आपको अपनी गर्मी पैदा करने वाली शक्ति से गर्म करता है। इस सर्दी में अपने नियमित खाना पकाने के तेल को सरसों के तेल से बदलें।

(यह भी पढ़ें: )

7. गुड़

यह एक नो-ब्रेनर है, लेकिन आइए इसे एक विशेषज्ञ से सुनें। आहार विशेषज्ञ सुनीता चौधरी कहती हैं, “हमें शरीर को गर्म रखने के लिए गर्मी की ज़रूरत होती है और गर्मी खाने में कैलोरी से पैदा होती है। गुड़ शरीर को गर्म रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी देता है और शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए रक्त वाहिकाओं को भी फैलाता है।” यहाँ हैं कुछ गुड़ के साथ व्यंजन तुम कोशिश कर सकते हो।

p7kfapmg

गुड़ शरीर में गर्मी पैदा करता है।

इन गर्म खाद्य पदार्थों के साथ इस खूबसूरत मौसम का आनंद लें।

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

मिर्च लहसुन पराठा रेसिपी | मिर्ची लहसुन का पराठा कैसे बनाये



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments