Saturday, February 4, 2023
HomeHealthChanging Diet May Prevent Heart Diseases Deaths - Experts Explain How

Changing Diet May Prevent Heart Diseases Deaths – Experts Explain How


हृदय संबंधी समस्याएं आज चिंता का एक प्रमुख कारण हैं। दिल की समस्याओं के कारण होने वाली मौतों की संख्या खतरनाक दर से बढ़ रही है। जबकि कई कारक हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भूमिका निभाते हैं, अपने आहार को स्वस्थ आहार में बदलना सबसे अच्छे समाधानों में से एक हो सकता है। जर्नल ‘यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी’ और ‘यूरोपियन हार्ट जर्नल’ – क्वालिटी ऑफ केयर एंड क्लिनिकल आउटकम्स (ईएससी)’ में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि विश्व स्तर पर दो-तिहाई से अधिक दिल से संबंधित मौतों को एक की मदद से टाला जा सकता है। स्वस्थ आहार। अध्ययन के निष्कर्ष एएनआई द्वारा साझा किए गए थे।

सेंट्रल साउथ यूनिवर्सिटी, चांग्शा, चीन के अध्ययन लेखक डॉ. शिनयाओ लियू ने कहा, “हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि अस्वास्थ्यकर आहार, उच्च रक्तचाप और उच्च सीरम कोलेस्ट्रॉल दिल के दौरे और एनजाइना से होने वाली मौतों में शीर्ष तीन योगदानकर्ता हैं – जिन्हें सामूहिक रूप से इस्केमिक हृदय रोग कहा जाता है। यह विकसित और विकासशील दोनों देशों में सुसंगत है।”

(यह भी पढ़ें: स्वस्थ हृदय के लिए 8 सबसे आवश्यक पोषक तत्व)

शोध ने ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2017 द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों को देखा, जो 1990 और 2017 के बीच 195 देशों में आयोजित किया गया था। 2017 में, 126.5 मिलियन लोग इस्केमिक हृदय रोग के साथ जी रहे थे, जिसके कारण 8.9 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई थी। साल। डॉ. लियू ने कहा: “हालांकि हृदय रोग को रोकने और जीवित रहने में सुधार करने में प्रगति हुई है, विशेष रूप से विकसित देशों में, जनसंख्या वृद्धि और उम्र बढ़ने के कारण प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि जारी है।”

जांचकर्ताओं ने महसूस किया और खुलासा किया कि दुनिया भर में 69.2% इस्केमिक हृदय रोग से होने वाली मौतों को रोका जा सकता है यदि स्वस्थ आहार को अपनाया जाए, यह मानते हुए कि अन्य सभी जोखिम कारक अपरिवर्तित हैं। लेखकों ने घातक हृदय रोगों को रोकने के लिए आहार संबंधी सुझावों की पेशकश की।

(यह भी पढ़ें: )

स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए ताजे फल और सब्जियां खाना एक अच्छी आदत है।

हृदय रोगों को रोकने के लिए विशेषज्ञ आहार युक्तियाँ:

1. प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने से दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में परिरक्षकों के साथ नमक और शक्कर मिलाया जाता है, जो सभी हृदय और समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। वही मीठा पेय पदार्थों के लिए जाता है।

2. ट्रान और संतृप्त वसा से बचें

ट्रांस और संतृप्त वसा अस्वास्थ्यकर वसा हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को जन्म देते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, शक्करयुक्त डेसर्ट, प्रसंस्कृत पनीर और मक्खन में ये वसा होते हैं, जिनसे बचना चाहिए। दूसरी ओर, असंतृप्त वसा स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं जो वास्तव में हृदय के लिए अच्छे होते हैं। यहाँ हैं कुछ स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ कि आपके पास हो सकता है।

3. ताजे फल और सब्जियां खाएं

ताजे खाद्य पदार्थों के लिए सूखे मेवे और डिब्बाबंद सब्जियां छोड़ें। मौसमी फल और सब्जियां अपने उच्च पोषण मूल्य के साथ खाने के लिए सबसे अच्छी होती हैं। आपको हर दिन 200 से 300 ग्राम फल और 290 से 430 ग्राम सब्जियां खाने का लक्ष्य रखना चाहिए।

4. अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें

ओमेगा 3 अच्छे वसा हैं जो आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। मछली, मेवे और बीजों में हृदय के अनुकूल वसा अच्छी मात्रा में पाई जाती है। बस इन खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में सेवन करना याद रखें। आप एक दिन में 16 से 25 ग्राम मेवा खा सकते हैं। यहाँ अन्य हैं उच्च ओमेगा 3 सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

5. अपने आहार को साबुत अनाज से बनाएं

साबुत अनाज फाइबर, स्वस्थ कार्ब्स और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो शरीर और हृदय के स्वस्थ कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। साबुत गेहूं जैसे स्वस्थ और असंसाधित अनाज चुनें और हर दिन 100 से 150 ग्राम साबुत अनाज लेने का लक्ष्य रखें।

(यह भी पढ़ें: 7 स्वस्थ खाद्य पदार्थ जो आपको हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं)

स्वस्थ आहार स्वस्थ जीवन की कुंजी है। इन आहार सुझावों पर ध्यान दें लेकिन अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

(सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

हॉट टोडी रेसिपी | गरम ताड़ी कैसे बनाये



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments