Monday, November 28, 2022
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Alcohol – To Drink Or Not To Drink? Expert Reveals


शराब सदियों से मानव जीवन का हिस्सा रही है। ऐतिहासिक रूप से, सभी सभ्यताओं ने किसी न किसी प्रकार के मादक पेय को पीसा। अपने कृषि उत्पाद, नट और फलों का उपयोग करते हुए, प्रत्येक क्षेत्र और जातीय समूह के पास पेय के लिए एक नुस्खा था। भारत में ऋग्वेद में शराब का उल्लेख मिलता है और आयुर्वेद में भी शराब का उल्लेख मिलता है। आज भी, विभिन्न क्षेत्रों में मादक पेय जैसे असम के अपोंग, झारखंड के हंडिया, हिमाचल प्रदेश के लुगड़ी, केरल के थाती कल्लू, और महुआ – एमपी हैं। गोवा की फेनी, टोडी-एपी और राजस्थान में केसर कस्तूरी। इन पेय पदार्थों के अलावा, अलग-अलग घरों में शराब या पेय के लिए नुस्खा भी होता है। राजस्थान में स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए विशेष शराब बनाई जाती है!

शराब के सेवन से खुद में कोई समस्या नहीं है। मॉडरेशन में, यह भी माना जाता है कि यह आधुनिक शोध और पारंपरिक अवधारणाओं दोनों में स्वास्थ्य का समर्थन करता है। शराब का प्रभाव सक्रिय अणु इथेनॉल के कारण होता है। यह समझने के लिए कि कितना पीने के लिए एक चेतावनी है, आइए समझें कि अतिरिक्त शराब हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करती है।

शराब हमारे शरीर को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करती है।

शराब हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करती है?

  • आमाशय — अधिक मात्रा में सेवन करने से आमाशय की परत में जलन होकर जठरशोथ हो जाता है।
  • जिगर: सूजन, वसायुक्त यकृत, मादक हेपेटाइटिस, फाइब्रोसिस और सिरोसिस का कारण बनता है।
  • अग्न्याशय: इसके उत्पादन के कारण रक्त वाहिकाओं में सूजन और सूजन हो सकती है विषाक्त शराब के जवाब में पदार्थ।
  • दिल: कार्डियोमायोपैथी, अतालता, स्ट्रोक और हाई बीपी कुछ ऐसे मुद्दे हैं जो अत्यधिक शराब के सेवन से जुड़े हैं।
  • मस्तिष्क: यह मस्तिष्क संचार मार्गों में हस्तक्षेप कर सकता है, इसके काम को प्रभावित कर सकता है और भ्रम, मिजाज, व्यवहार, स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता और समन्वित आंदोलनों को जन्म दे सकता है।
  • कैंसर: मुंह, ग्रसनी, स्वरयंत्र, अन्नप्रणाली, स्तन, यकृत, बृहदान्त्र और मलाशय का। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने कहा कि इथेनॉल एसीटैल्डिहाइड में टूट जाता है और दोनों होते हैं कासीनजन.

जबकि अनुसंधान ने शराब के मध्यम सेवन को हृदय रोगों से सुरक्षा के लिए जोड़ा है, और शायद मधुमेह, भारी शराब पीना मृत्यु और सामाजिक समस्याओं का एक प्रमुख कारण है।

(यह भी पढ़ें: बहुत अधिक शराब आपके शरीर में विटामिन ए के स्तर को कम कर सकती है)

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शराब की खपत कई कारकों के आधार पर तय की जा सकती है। फोटो: आईस्टॉक

क्या हम शराब का सेवन बंद कर देते हैं?

मॉडरेशन कुंजी है। स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों के बीच नवीनतम सहमति यह है कि पुरुषों के लिए प्रति दिन 1-2 पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन 1 पेय सुरक्षित है।

अगला सवाल – 1 ड्रिंक क्या है?

एक पेय एक सर्विंग है जो लगभग 12-15% अल्कोहल प्रदान करता है। पेय की मात्रा सीधे मात्रा में अनुवाद नहीं करती है शराब इसमें है:

1. बीयर में 5% अल्कोहल होता है इसलिए एक बोतल मानक 1 पेय है

2. डिस्टिल्ड स्पिरिट में 40% अल्कोहल होता है इसलिए 1 ड्रिंक 30-40 मि.ली

पेय पदार्थ सर्विंग साइज़ (फ्लोज़/एमएल) शराब (जी)
बीयर लाइट 12फ्लोज़/354.882मिली 1 1
बियर नियमित 12.03 फ्लो ओज़ / 356 मिली 13.9
व्हिस्की 100 सबूत 1.42 फ़्लूड आउंस/42 मिली 17.8
व्हिस्की 86प्रूफ 1.01 फ्लोज़ / 30 मिली 10.8
वोदका 80 सबूत 1.01 फ्लोज़ / 30 मिली 10
रम 80 सबूत 1.01/30 मि.ली 10
जिन 90 सबूत 1.01/30 मि.ली 11.37
सफ़ेद वाइन 4.05 फ्लोज़ / 120 मिली 12.36
लाल शराब 4.05 फ्लोज़ / 120 मिली 12.72
वाइन गुलाब 4.05 फ्लोज़ / 120 मिली 11.8

स्रोत: यूएसडीए

सुरक्षित पीना:

  1. अपने ड्रिंक्स के बीच में अंतर: शोध से पता चला है कि सप्ताह में 4 दिन उस 1 ड्रिंक को लेना सुरक्षित है, लेकिन एक बार में 7 ड्रिंक्स का सेवन करना और दूसरे दिनों में इससे बचना हानिकारक है। मूल रूप से एक सिटिंग में अत्यधिक शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  2. अच्छा खाएं: यदि आप बार में जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पेय से पहले और साथ में अच्छी मात्रा में कार्ब्स और प्रोटीन का सेवन करें। दिन के बाद भी अच्छा खाएं। शराब रक्त शर्करा को कम करती है और इसका कारण बन सकती है असहजता इसलिए स्वस्थ नाश्ता करें, स्वस्थ रहने के लिए उचित भोजन करें। शराब के साथ फल बेहतरीन स्नैक्स हैं।
  3. हाइड्रेट: सुनिश्चित करें कि आप अपना पेय लेने से पहले एक बड़ा गिलास पानी पिएं और अपने पेय के बीच में पानी के साथ जारी रखें। इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे।
  4. आराम जरूरी है। वर्कआउट के बाद शराब पीना सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। अच्छी नींद लें और यदि आप किसी पार्टी के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पहले अच्छा आराम मिले।

शराब को बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन केवल तभी जब इसे कम मात्रा में लिया जाए। अत्यधिक शराब पीने ने कई जीवन और घरों को बर्बाद कर दिया है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। विचार एक पेय का आनंद लेने का है, नशे में नहीं। यदि आप स्वास्थ्य लाभ के लिए शुरू करने की सोच रहे हैं, तो रुकें और इसके बजाय व्यायाम चुनें, यह अधिक फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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