Sunday, February 5, 2023
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7 Superfoods in your diet for radiant skin this winter


सर्दियों में त्वचा की देखभाल: हम सर्दियों का इंतजार करते हैं क्योंकि यह हमें गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचने की अनुमति देता है। हालांकि, ठंड की अपनी परेशानियां होती हैं। कारण स्पष्ट हैं क्योंकि सर्द, शुष्क हवा किसी की त्वचा को शुष्क कर देती है, जिससे यह शुष्क और खुजलीदार हो जाती है। हम कुछ आहार परिवर्तन कर सकते हैं जिसमें बाहरी स्किनकेयर रूटीन करने के अलावा एंटीऑक्सिडेंट में उच्च खाद्य पदार्थ खाना शामिल है।

जब चमकदार, आकर्षक त्वचा की बात आती है, तो उत्कृष्ट पोषण आपके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। आप स्पष्ट त्वचा और I से पूरी तरह प्राकृतिक चमक से लाभ उठा सकते हैं
आइए जानें कुछ सुपरफूड्स के बारे में जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

1. हरी पत्तेदार सब्जियाँ

अच्छी त्वचा के लिए आवश्यक दो मुख्य पोषक तत्व पत्तेदार साग में प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये विटामिन सी और ई हैं। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

2. अलसी

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप जो एक महत्वपूर्ण फैटी एसिड है, अच्छाई के इन छोटे शॉट्स में प्रचुर मात्रा में होता है। अलसी के बीजों में शामिल एंटीऑक्सीडेंट और लिग्नन्स आपको साफ त्वचा प्रदान करते हैं और बारीक झुर्रियों को रोकते हैं।


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3. डार्क चॉकलेट

ऐसा माना जाता है कि कम से कम 70% कोको स्तर वाली डार्क चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए स्वस्थ होती है। यह “फ्लैवोनोल्स” में प्रचुर मात्रा में है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट हैं जो त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और इसे नरम और कोमल बनाए रखते हैं। यह तथ्य कि फ्लेवोनोल्स रक्त प्रवाह में सुधार करता है, एक अतिरिक्त लाभ है।

4. ब्रोकोली

ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए अपने सलाद या नाश्ते के आमलेट में भाप देने के बाद कुछ ब्रोकली डालें।

5. मेवा

चूंकि बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, वे अक्सर शुष्क त्वचा को रोकते हैं। अखरोट में कोलीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं और इनमें जिंक और सेलेनियम भी शामिल होता है। ये सभी स्वस्थ त्वचा को प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं! इसके अतिरिक्त, मूंगफली का स्टॉक करें, जो विटामिन बी3 का एक अच्छा स्रोत है, जिसे अक्सर नियासिन के रूप में जाना जाता है।


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6. गाजर

विटामिन सी, एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर द्वारा कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है और आपकी त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, गाजर में प्रचुर मात्रा में होता है। इन कुरकुरे व्यंजनों में बहुत सारे विटामिन ए होते हैं, एक और एंटीऑक्सीडेंट जो सेल-हानिकारक मुक्त कणों से लड़ता है और झुर्री और ठीक रेखाओं की शुरुआत में देरी करता है।

7. चुकंदर

हर दिन एक गिलास चुकंदर का रस रक्त शोधन और विष को दूर करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। इसे अपनी त्वचा पर लगाने से भी काफी फायदा हो सकता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को छीलने में सहायता करता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी, अधिक आकर्षक दिखती है।

(अस्वीकरण: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)





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