Wednesday, February 1, 2023
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5 Winter seasonal fruits in India and their benefits


सर्दियों के फल : सर्दियों के फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो ठंड के मौसम में शरीर की गर्मी को बनाए रखने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है। मौसम में आने वाले फल न केवल खाने में स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, बल्कि ताजे फलों का स्वाद भी बेहतर होता है। यहां सर्दियों के फल हैं जो सर्दियों में आपके दैनिक आहार का हिस्सा होने चाहिए:

1. नारंगी


संतरे में निहित मिठास के कारण अक्सर इनका सेवन किया जाता है। वे एक विशेष प्रकार के पोषक तत्व-घने, कम कैलोरी वाले साइट्रस फल हैं। इस फल में न केवल बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो सर्दियों में आवश्यक होता है, बल्कि यह कैंसर के विकास के जोखिम को भी कम करता है। संतरे स्वस्थ, स्पष्ट त्वचा का समर्थन करते हैं और सर्दी और फ्लू की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. अमरूद


अमरूद एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर है जो मधुमेह और कैंसर की रोकथाम में सहायता कर सकता है। यह कब्ज दूर करता है और हृदय को मजबूत बनाता है। अमरूद आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और तनाव दूर करने का काम करता है।

3. सेब


सर्दियों के दौरान, अधिकांश भारतीय घरों में सेब होने की संभावना होती है। सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं और अल्जाइमर रोग की संभावना को कम करते हैं। यह शीतकालीन फल मधुमेह और थ्रोम्बोटिक स्ट्रोक की घटनाओं को भी कम करता है।


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4. खजूर


यह एक बहुत ही स्वस्थ फल है जो मस्तिष्क के कार्यों को काफी बढ़ाता है। खजूर बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों के होने के जोखिम को कम करता है। इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है और मल त्याग में मदद करता है और गर्म दूध के साथ मिलाकर खजूर जोड़ों के दर्द के लिए भी मददगार हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यह श्रम को उत्तेजित करता है।

5. स्ट्रॉबेरी


आप शायद साल के इस समय स्ट्रॉबेरी का आनंद लेते हैं क्योंकि वे सर्दियों के फल हैं और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुरता के कारण, स्ट्रॉबेरी त्वचा के लिए स्वस्थ हैं और सर्दियों के आम संक्रमणों से बचने में आपकी मदद करने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं।


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मौसमी फल हमारे चयापचय, पाचन और सामान्य स्वास्थ्य में मदद करते हैं। स्मूदी बनाते समय, ध्यान रखें कि फलों को ज़्यादा न मिलाएं क्योंकि इससे उनका आहार फाइबर खो सकता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है।

(अस्वीकरण: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है और किसी विशेषज्ञ की सलाह का विकल्प नहीं है। ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)





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