Saturday, February 4, 2023
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5 Top High-Protein Nuts And Seeds That Must Be Added To Weight Loss Diet


वजन कम करने के लिए खाएं – विरोधाभासी लगता है लेकिन यह काम करता है; केवल तभी जब आप अपने आहार को ऐसे खाद्य पदार्थों से समृद्ध करते हैं जो इसे जोड़ने के बजाय वजन कम करने में मदद करते हैं। हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए प्रोटीन सबसे अच्छे पोषक तत्वों में से एक है, और हमारे पास इस काम को ठीक से करने के लिए अंडे, मांस, दाल और छोले जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थ हैं। लेकिन जब आपको स्वस्थ वसा के रूप में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, प्रोटीन के साथ, नट और बीज सबसे अच्छे विकल्प होते हैं। वे चलते-फिरते एकदम सही स्नैक्स भी बनाते हैं जिन्हें आपको किसी भी समय भूख पर अंकुश लगाना पड़ सकता है। कोई तैयारी नहीं, कोई खाना पकाने नहीं, बस इनमें से मुट्ठी भर कुरकुरे व्यंजन चुनें और जैसे ही भूख लगे, इन्हें खा लें।

यह भी पढ़ें: अखरोट आपके दैनिक आहार का हिस्सा क्यों होना चाहिए: विशेषज्ञ स्वास्थ्य लाभ साझा करते हैं

हमारा घर विभिन्न प्रकार के नट और बीजों से भरा पड़ा है, और अपने वजन घटाने के आहार के लिए उनमें से चुनना मुश्किल हो सकता है। यहां हम पांच सबसे अच्छे मेवे और बीजों के बारे में बता रहे हैं, जो वसा में उच्च होने के बावजूद वजन नहीं बढ़ाते हैं।

यहां आपके वजन घटाने के आहार के लिए 5 हाई-प्रोटीन नट्स और बीज हैं:

1. अखरोट

अखरोट प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और पाचन को आसान बनाने के लिए ढेर सारा फाइबर प्रदान करते हैं। नट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई और विटामिन 6, और फोलेट से भी भरपूर होते हैं – इस भोजन को अच्छे स्वास्थ्य और फिट शरीर के लिए एक बेहतरीन स्नैक बनाते हैं। इसे ऐसे ही खाएं या रात भर पानी में भिगो दें; और भी बेहतर, अखरोट के अखरोट के स्वाद के साथ इन व्यंजनों को आजमाएं।

2. अलसी

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम अलसी में 18 ग्राम प्रोटीन होता है। बीज भी विभिन्न अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, और इन्हें पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। यहां रोजाना अलसी खाने के कुछ स्वादिष्ट तरीके दिए गए हैं।

पटसन के बीज

3. बादाम

बादाम भारतीय घरों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले मेवों में से एक है। बादाम को मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और त्वचा स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने की उनकी क्षमता के लिए बेशकीमती माना जाता है। लेकिन हम शायद ही बादाम को वजन घटाने से जोड़ते हैं। यहां हम बादाम के इसी फायदे के बारे में बता रहे हैं। बादाम प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और वे भूख को दूर रखने के लिए तृप्ति को प्रेरित करते हैं।

यह भी पढ़ें: भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम से बेहतर क्यों हैं?

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4. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज वजन घटाने के आहार के लिए एक बेहतरीन भोजन हैं क्योंकि वे मांसपेशियों के निर्माण वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम सूरजमुखी के बीज से 21 ग्राम प्रोटीन मिलता है! (यूएसडीए के अनुसार)। यहाँ सूरजमुखी के बीज के अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

5. भांग के बीज

डीके पब्लिशिंग हाउस की एक पुस्तक ‘हीलिंग फूड्स’ के अनुसार, “भांग के बीज स्वस्थ वसा ओमेगा -3, 6 और 9 फैटी एसिड प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। और प्रोटीन और फाइबर की उच्च सामग्री के कारण, वजन घटाने के आहार के लिए भी भांग के बीज बहुत अच्छे होते हैं।

आपने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को हर दिन मुट्ठी भर मेवे और बीज खाने की सलाह देते सुना होगा। अपने वजन घटाने के आहार के लिए इस आदत को अपनाएं और अपने फिटर की ओर बढ़ें।

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