Thursday, February 9, 2023
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5 foods that you must eat to boost your Vitamin D levels this winter – check complete list


एक उष्णकटिबंधीय देश में रहने के बावजूद, पिछले कुछ वर्षों में भारतीयों में विटामिन डी की कमी की रिपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखी गई है। जबकि जीवनशैली काफी हद तक जिम्मेदार है, सर्दियों में जब सूरज की रोशनी कम होती है तो समस्या और बढ़ जाती है। सही खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाएंगे। आइए सर्दियों के कुछ अद्भुत खाद्य पदार्थों को देखें जो हमारे शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाएंगे।

विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ

1) तले हुए अंडे या अंडे का फ्रिटाटा (जर्दी के साथ कोई भी अंडे का व्यंजन)

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है और जैसे ही मौसम ठंडा रहता है, कुछ अंडे या फ्रिटाटा से बने कुछ तले हुए अंडे खाने से बेहतर दिन की शुरुआत क्या हो सकती है? यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, एक पूरे अंडे की जर्दी में विटामिन डी की 218 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां होती हैं। आप स्वादिष्ट अंडे का व्यंजन तैयार करने के लिए कुछ सब्जियों और सॉसेज को टॉस भी कर सकते हैं जो आपका रविवार का सही नाश्ता हो सकता है।

2) संतरे का रस

सबसे अच्छे संतरे सर्दियों में पाए जाते हैं और जबकि साइट्रस फल विटामिन सी का भंडार है, इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं और यह आपको विटामिन डी की खुराक देता है। आप गाजर, चिया के बीज जैसे अन्य अवयवों को मिलाकर कुछ स्वादिष्ट संतरे का रस तैयार कर सकते हैं। , अदरक, खजूर आदि

3) दूध

अच्छा पुराना दूध विटामिन डी का एक शानदार स्रोत है। और अगर आप इसे एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाते हैं, तो स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो जाता है। भारत में, हल्दी दूध कई संक्रमणों और बीमारियों को दूर रखने के लिए पिया जाता है और यह विटामिन डी की कमी से पीड़ित लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है।

यह भी पढ़ें: Healthy Winter Foods: ब्रोकली से लेकर शकरकंद तक, स्वस्थ दिल के लिए सर्दियों में खाए जाने वाले शीर्ष खाद्य पदार्थ

4) मशरूम

यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो विटामिन डी की आवश्यक खुराक प्राप्त करने के लिए मशरूम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। रिपोर्टों के अनुसार, सूरज से यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी बनाते हैं। इसे अपनी सर्दियों की शाम के लिए उत्तम बनाने के लिए, एक मलाईदार मशरूम सूप को फेंटें, इसमें ब्रोकली, जीरा, धनिया, काली मिर्च जैसी अन्य सामग्री मिलाएँ, और एक सर्द शाम में इसका आनंद लें।

5) बादाम, पालक के साथ स्मूदी

अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए, एक स्वादिष्ट बादाम-पालक स्मूदी बनाएं; आप स्मूथी बनाने के लिए दही या दूध का उपयोग कर सकते हैं जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है और पारा बाहर गिरने पर आपको गर्म रखेगा।

विटामिन डी की कमी: शीर्ष लक्षण

विटामिन डी की कमी के कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार हैं:

  1. थकान
  2. हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में कमजोरी
  3. अवसाद की अनुभूति
  4. अपर्याप्त या परेशान नींद
  5. बाल झड़ना
  6. भूख में कमी

यदि आपको विटामिन डी की कमी का निदान किया गया है तो हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें और यदि दवाएं आवश्यक हैं तो उनसे जांच करें।

(अस्वीकरण: लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है और किसी चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह का विकल्प नहीं है। ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)





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