Tuesday, January 31, 2023
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5 Foods That Can Help You Poop And Ease Constipation



हर सुबह शौच करने में कठिनाई कई लोगों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है। शौचालय में इतना समय बिताना लेकिन फिर भी हल्का महसूस न होना एक ऐसा एहसास है जिसे कोई पसंद नहीं करता। यदि आपको अक्सर कब्ज रहता है, तो आपका पाचन तंत्र धीमा या खराब हो सकता है। अपनी आंत को वापस स्वास्थ्य पर लाने के लिए काम करने के अलावा, आपको अपने आहार को ऐसे खाद्य पदार्थों से समृद्ध करना चाहिए जो आपको आसानी से शौच करने दें। नहीं, यह आपकी चाय या दूध में बहुत सारा मक्खन नहीं है जो हम सुझा रहे हैं। इसके बजाय, स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करें जो पाचन को आसान बनाने के लिए भीतर से काम करते हैं।

(यह भी पढ़ें: स्वाभाविक रूप से पाचन में सुधार करने के लिए 5 आसान हैक्स)

आहार विशेषज्ञ आकांक्षा जे शारदा ने एक सूची साझा की खाद्य पदार्थ जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, मल त्याग को बढ़ावा दें और अंत में, कब्ज से बचें। इसे नीचे देखें।

विशेषज्ञ के अनुसार, यहाँ सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं जो कब्ज से बचाते हैं और आपको शौच करते हैं:

1. शकरकंद:

सर्दियों की उपज हमें प्रचुर मात्रा में शकरकंद देती है जो कब्ज दूर करने के लिए जाने जाते हैं। सब्जी फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन को आसान बनाने में मदद करती है। आप सर्दियों में यहां की मशहूर शकरकंदी चाट बना सकते हैं या फिर इन स्वादिष्ट चाट को ट्राई कर सकते हैं मीठे आलू की रेसिपी.

2. प्रोबायोटिक्स

आहार विशेषज्ञ आकांक्षा जे शारदा का कहना है कि प्रोबायोटिक्स आंत को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया हैं और दही, केफिर, कोम्बुचा और चिया बीज आदि जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार और कब्ज से राहत देने के लिए जाने जाते हैं।

3. जैतून और अलसी का तेल:

जैतून और अलसी के बीज अघुलनशील और घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सहायता के लिए मिलकर काम करते हैं। आंत के कामकाज में सुधार के लिए बीज स्वस्थ वसा और कई अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

4. फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पाचन और आंत के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। कब्ज से बचने के लिए रोजाना अच्छी मात्रा में फल और सब्जियां खाना सुनिश्चित करें। कब्ज के लिए रामबाण हैं ये फल.

5. अंजीर और किशमिश

अंजीर और किशमिश के मीठे सूखे मेवे सुचारू पाचन के लिए उत्कृष्ट हैं। इन्हें लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखा जाए और अगली सुबह इनका सेवन किया जाए।

(यह भी पढ़ें: अंजीर के 7 स्वास्थ्य लाभ (अंजीर): वजन प्रबंधन से लेकर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक)

कब्ज़ होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

आहार विशेषज्ञ आकांक्षा जे शारदा कब्ज को कम करने और रोकने के लिए चिप्स, फास्ट फूड, मांस और जमे हुए भोजन जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने के खिलाफ चेतावनी देती हैं।

कब्ज आम है लेकिन आसानी से प्रबंधनीय है। पेट के अनुकूल खाद्य पदार्थों के साथ एक अच्छा आहार बहुत मदद करता है।

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