Monday, November 28, 2022
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5 Expert-Recommended Food Options To Boost Good Cholesterol Levels


हम सभी जानते हैं कि प्रोसेस्ड और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों को जन्म देते हैं, जिसमें शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को बिगाड़ना भी शामिल है। जबकि हम सुनते हैं कि बढ़ी हुई कोलेस्ट्रॉल सामग्री स्वास्थ्य के लिए खराब है, हमें आपको यह बताना होगा कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी होता है। जिन लोगों को पता नहीं है, उनके लिए कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं – एलडीएल (या खराब कोलेस्ट्रॉल) और एचडीएल (या अच्छा कोलेस्ट्रॉल)। शरीर में अत्यधिक खराब कोलेस्ट्रॉल धमनी की दीवारों पर पट्टिका की एक परत बनाता है, जिससे हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ बढ़े हुए अच्छे कोलेस्ट्रॉल से इसे ठीक करने की सलाह देते हैं। और आप वह कैसे करते हैं? जबकि व्यायाम और एक स्वस्थ जीवन शैली इसकी कुंजी है, भोजन भी इसमें प्रमुख भूमिका निभाता है। आइए सहमत हैं – व्यायाम के साथ एक अच्छा आहार स्वास्थ्य से संबंधित हमारी अधिकांश समस्याओं को ठीक कर सकता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ लोवनीत बत्रा स्वस्थ खाद्य सामग्री की एक सूची तैयार की जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है। नज़र रखना:

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करें: यह त्वरित और आसान ऑरेंज-अलसी पेय कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकता है

शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए यहां 5 स्वस्थ भोजन विकल्प दिए गए हैं:

चिया बीज-

चिया बीज को एक सुपरफूड माना जाता है और यह आपको विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भर देता है। उन्हें पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और अधिक का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो शरीर में एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

जौ-

एक और स्वस्थ खाद्य सामग्री, जौ एक संपूर्ण अनाज है जिसमें पर्याप्त मात्रा में बीटा-ग्लूकन होता है – घुलनशील फाइबर जो एचडीएल और एलडीएल अनुपात को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

अखरोट-

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो हृदय स्वास्थ्य की रक्षा के लिए जाना जाता है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा कहते हैं, “इस प्रकार अखरोट कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाते हैं।”

नारियल का तेल-

“नारियल के तेल को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है – अच्छे और बुरे प्रकार। और सच में, मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स नारियल के तेल में फैटी एसिड की केवल थोड़ी मात्रा बनाते हैं,” विशेषज्ञ सुझाव देते हैं।

सोयाबीन

मांस के शाकाहारी समतुल्य माना जाता है, सोयाबीन असंतृप्त वसा, फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन की अच्छाई के साथ फट जाता है। “इसके अलावा, सोया में आइसोफ्लेवोन्स एचडीएल के स्तर को बढ़ाते हैं और अगर फाइटोएस्ट्रोजेन एलडीएल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं, तो इस प्रकार आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है,” लवनीत बत्रा कहते हैं।

अब जब आपके पास त्वरित सुझाव हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन व्यंजनों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। लेकिन हमेशा याद रखें, संयम ही कुंजी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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