Saturday, February 4, 2023
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5 Collagen-Rich Fruits That May Promote Clear And Healthy Skin


जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो हमें सख्त नियमों का पालन करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन त्वचा देखभाल उत्पादों को लगाने में व्यतीत करना चाहिए। हम इस बात से सहमत हैं कि त्वचा की देखभाल की दिनचर्या महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें स्वस्थ खाने की आदतों का भी अभ्यास करना चाहिए। चमकती त्वचा के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार आवश्यक है। “आपकी त्वचा वही है जो आप खाते हैं,” जैसा कि कहा जाता है। दरअसल, आपका आहार जितना स्वस्थ होगा, आपकी त्वचा उतनी ही अच्छी दिखेगी। कुछ भी चिकना और मसालेदार खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह या तो आपकी त्वचा या आपकी कमर को प्रभावित करेगा। तो, कौन से खाद्य पदार्थ आपको कोमल, कोमल और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं? हम आपको बता दें – ऐसे फल खाएं जो आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करें।

यह भी पढ़ें: त्वचा का अच्छा स्वास्थ्य: कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खाद्य पदार्थ

यहां 5 कोलेजन युक्त फल हैं जिन्हें आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए:

1.जामुन

सभी जामुन-स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, रसभरी, ब्लूबेरी- में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन सी होता है, जिसमें अद्भुत त्वचा-लाभ गुण होते हैं। इसके अलावा, अनुसंधान इंगित करता है कि उनमें एलीजिक एसिड होता है, जो यूवी क्षति से बचाता है।

2.संतरे

संतरे में विटामिन सी होता है, जो अवांछित निशानों की त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है और इसे स्वस्थ रखता है। यह आपकी त्वचा को प्रदूषण और सूरज के लगातार संपर्क में आने से होने वाले किसी भी हानिकारक नुकसान से बचाता है। इसके अलावा, लगातार संतरे के सेवन से महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को रोका जा सकता है। यहां क्लिक करें संतरा को डाइट में शामिल करने के तरीके जानने के लिए।

फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

3.एवोकाडो

एवोकाडो को बटर फ्रूट भी कहा जाता है। उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं और स्वादिष्ट स्वाद लेते हैं। स्वादिष्ट नाश्ते के लिए आप इन्हें आसानी से टोस्ट में शामिल कर सकते हैं! इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कोलेजन उत्पादन बढ़ा सकता है। एवोकाडो के फायदों के बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें।

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4.चकोतरा

अंगूर में विटामिन सी भी होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त, विटामिन सी शरीर की हाइलूरोनिक एसिड को फिर से भरने की क्षमता में सहायता करता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। यह चेन रिएक्शन त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। अंगूर के अधिक लाभ के लिए, यहाँ क्लिक करें।

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फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

5.नींबू

दुनिया भर में सबसे अधिक खपत किए जाने वाले खट्टे फलों में से एक नींबू (Citrus limon) है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है, जिससे यह एक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग घटक बन जाता है। यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करके आपकी त्वचा को मजबूत और अधिक युवा बनाता है। नींबू को आप गर्म पानी में डालकर सेवन कर सकते हैं। यहां क्लिक करें नींबू पानी के विभिन्न लाभों को जानने के लिए।

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तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन फलों को अपने आहार में शामिल करें और हमें बताएं कि ये आपकी त्वचा के लिए कैसे काम करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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